• Mon. Jul 4th, 2022

देखेंगे सच,दिखाएंगे सच

देहरादून के छात्रों के लिए शिव नादर यूनिवर्सिटी में आवेदन करने का सुनहरा मौका

Nisha Gusain

ByNisha Gusain

Mar 1, 2022

 

शिव नादर यूनिवर्सिटी में 2022-23 सत्र के लिए आवेदन शुरू, 31 मार्च तक करें आवेदन

 

सहित उत्तराखण्ड के छात्र-छात्राओं के लिए सुनहरा मौका। इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस’ शिव नादर यूनिवर्सिटी, दिल्ली-एनसीआर ने अपने शैक्षणिक सत्र 2022-23 की प्रवेश प्रक्रिया शुरू की। जहां इंजीनियरिंग, नैचुरल साईंसेज़, मैनेजमेंट-एंट्रप्रेन्योरशिप एवं ह्यूमनिटीज़ और सोशल साईंसेज़ में अंडरग्रेजुएट रिसर्च कार्यक्रम कराए जाते हैं। अगले शैक्षणिक वर्ष में यह यूनिवर्सिटी एक नए यूनिफाईड बैचलर इन टेक्नॉलॉजी कार्यक्रम के साथ बीएससी (रिसर्च) कैमिस्ट्री डिग्री में तीन नए स्पेशलाईज़ेशन शुरू कर रही है।

कर्नल गोपाल करुणाकरन, एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, शिव नादर यूनिवर्सिटी, दिल्ली-एनसीआर ने कहा, ‘‘शिव नादर यूनिवर्सिटी में हमारा उद्देश्य हर उम्र के लर्नर्स की शैक्षणिक जरूरतों को पूरा कर 21वीं सदी के करियर द्वारा लोगों को सशक्त बनाना है।’’

 

महामारी के दौर में विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों में प्रवेश आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस प्रक्रिया द्वारा रिमोटली प्रॉक्टर्ड प्रवेश परीक्षा (एसएनयूसैट एवं एप्ट) के माध्यम से होगा, जो सुरक्षित होने के साथ एंटी-चीटिंग सर्वियलेंस सुविधा से युक्त है। विद्यार्थियों को भारत में पीयरसन व्यू सेंटर्स पर परीक्षाएं देने का विकल्प भी मिलेगा।

 

यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर ऑफ एडमिशंस एवं आउटरीच, अनिल कुमार नायर ने कहा, ‘‘यूनिवर्सिटी ने अभिनवता और उद्यमशीलता की भावना को सदैव प्रोत्साहित किया है। हमारे विद्यार्थियों को शोध पर केंद्रित और सहयोगात्मक वातावरण में विश्वस्तरीय शिक्षा मिलती है और वो फॉर्च्यून 500 कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं।’’

 

शिव नादर यूनिवर्सिटी में विद्यार्थी सैट (कॉलेज बोर्ड) स्कोर के साथ, एक्ट स्कोर के साथ, एसएनयूसैट एवं एप्ट स्कोर के साथ और जेईई मेंस (2021 एवं 2022) के साथ आवेदन कर सकते हैं।

 

जेईई मेंस 2021 और 2022 में 80 पर्सेंटाईल या उससे ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों को स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में सीधे प्रवेश मिलेगा। स्कूल ऑफ नैचुरल साईंसेज़ के लिए चयनित विद्यार्थियों को एक ऑनलाईन इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

 

इच्छुक आवेदक प्रवेश के पहले चरण के लिए www.snu.edu.in पर उपलब्ध आवेदन पूर्ण रूप से भरकर 31 मार्च, 2022 तक जमा कराएं। प्रवेश के संबंध में अन्य जानकारी के लिए https://snuadmissions.com/ पर विज़िट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *